पीएम-उदय योजना: पूरी जानकारी

  • Home
  • पीएम-उदय योजना: पूरी जानकारी
पीएम-उदय योजना

पीएम-उदय योजना: पूरी जानकारी

  • 02 February, 2024
  • By Admin: admin
  • Comments: 00

दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास अधिकार योजना ( पीएम-उदय ) की स्थापना की गई है। इन कॉलोनियों में संपत्तियों के पंजीकरण की अनुमति देने के लिए, पीएम-उदय को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के संपत्ति अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2019 के तहत अधिनियमित किया गया था। इसकी स्थापना दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख से अधिक लोगों की मदद के लिए की गई थी।

PM-UDAY स्कीम की आवश्यकता

भारत सरकार दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) की मदद से अनऑथोराइज्ड कॉलोनियों को डेवलप करने के लिए एक डिटेल्ड ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है। DDA की जमीन के ऑनलाइन नक्शे से ब्लूप्रिंट तैयार किया जाएगा, जो 2022 के अंत तक जनता के देखने के लिए उपलब्ध होगा। अथॉरिटी की पहल के हिस्से के रूप में, नक्शे 2015 में ली गई सैटेलाइट इमेजेस द्वारा निर्धारित किए जाएंगे और डीडीए के लैंड को अतिक्रमण (encroachment) से बचाएंगे। इसके अतिरिक्त, डीडीए ने दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 में पूरे शहर में ऐसी कॉलोनियों के डेवलपमेंट के प्रावधानों को शामिल किया है।

पीएम-उदय योजना: उद्देश्य

पीएम-उदय योजना अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को स्वामित्व/बंधक/हस्तांतरण अधिकारों की कमी के मुद्दे का समाधान करती है। यह दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को अधिकार प्रदान करके विकास और पुनर्विकास से होने वाले लाभों पर भी गौर करता है।

पीएम-उदय योजना: लाभ

  • निवासी कानूनी तौर पर अपनी संपत्ति बेच/खरीद सकते हैं।
  • निवासी अपनी संपत्तियों के बदले बैंकों या वित्तीय संस्थानों से ऋण ले सकते हैं।
  • निवासी भवन योजना स्वीकृत करा सकते हैं।

पीएम-उदय योजना: अनधिकृत कॉलोनियों की सूची

पंजीकरण से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पीएम-उदय ऐप में यूसी लोकेटर का उपयोग करें कि संपत्ति अनधिकृत कॉलोनी में है या नहीं।

आप https://dda.gov.in/pm-uday वेबसाइट पर लॉग इन करके दिल्ली में नियमितीकरण के लिए पात्र अनधिकृत कॉलोनियों की सूची देख सकते हैं। यहां, कॉलोनियों की सूची पर क्लिक करें 

Leave Comments

Call Now